llgvsnklivescore

फ्रेंच ओपन तक पहुंचें - मोंटे कार्लो पहला पड़ाव!

यदि आप कभी भी अधिकतम लॉकर रूम शक्ति के साथ एक अभियान में प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको मिट्टी पर राफा नडाल के रिकॉर्ड से आगे नहीं देखना होगा।

अगर इच्छा + विश्वास + हथियार + परिणाम = एलआरपी तो पिछले नौ वर्षों में नडाल ने खेल में लॉकर रूम पावर का सबसे भयानक अस्तित्व स्थापित किया है। आँकड़े अपार हैं।

⚫ उनके 62 करियर खिताबों में से 43, जिसमें रिकॉर्ड आठ फ्रेंच ओपन खिताब शामिल हैं
⚫ 298-21 जीत हार का रिकॉर्ड, जिसका अर्थ है .934 जीत प्रतिशत
अकेले रोलैंड गैरोस में 60 मैचों में से 59, एकमात्र हार उसकी 6-2, 6-7 (2), 6-4, 7-6 (2) 2009 में रॉबिन सोडरलिंग से चौथे दौर से बाहर होना है।
जॉन इस्नर (2011) - 6-4, 6-7, 6-7, 6-2, 6-4; और नोवाक जोकोविच (2013) एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो फ्रेंच ओपन में उन्हें पांच सेट तक फैलाने में कामयाब रहे हैं
मोंटे-कार्लो, रोम (7) और मैड्रिड (3) में लगातार आठ सहित क्ले पर 18 मास्टर्स खिताब

मेरी विनम्र राय में केवल एक ही व्यक्ति है जो वास्तव में राफा को उसके फ्रेंच ओपन खिताब के लिए चुनौती दे सकता है और वह है नोवाक जोकोविच जिसने पिछले साल मोंटे कार्लो में राफा की दौड़ को समाप्त किया। उन्होंने 2011 में रोम और मैड्रिड में राफा को हराया और पिछले साल फ्रेंच ओपन में अपना मुकाबला जीतने के करीब थे। रोजर फेडरर को नोवाक खेलना पसंद है।

नोवाक रोजर में सर्वश्रेष्ठ लाने की कोशिश करता है जबकि उसका खेल राफा के खिलाफ बुरी तरह से ढेर हो जाता है। रोजर ने कुछ साल पहले फ्रेंच ओपन में नोवाक के खिलाफ खेले गए शानदार मैच को भूलना मुश्किल है और इसलिए अगर कोई फ्रेंच में राफा को आश्चर्यचकित करता है, तो रोजर के पास एक शॉट है।

हालाँकि मैं रोजर को क्ले कोर्ट पर राफा और नोवाक को एक के बाद एक मारते हुए नहीं देख सकता। खतरनाक फ्लोटर्स फेरर (पिछले वर्षों के फाइनलिस्ट), इस्नर, डोलगोपोलोव, दिमित्रोव, गुलबिस, वर्डास्को, राओनिक, फोगनिनी, सोंगा, मोनफिल्स और गैस्केट हैं। हालांकि संभावना नहीं है कि ये सभी लोग एक बार परेशान होने में सक्षम हैं। अभी तक उनमें से किसी ने भी पर्याप्त निरंतरता साबित नहीं की है (फेरर को छोड़कर) या कि वे एक बड़ी चैंपियनशिप जीतने के लिए आगे बढ़कर परेशान हो सकते हैं।

यह स्टेन वावरिंका और थॉमस बर्डिच छोड़ देता है। ऐसा लगता है कि स्टेन ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन के रूप में अपनी नई स्थिति से जूझ रहे हैं। उसका जीवन बदल गया है और वह अभी भी सीखने की कोशिश में है कि इस सभी नए मीडिया के ध्यान और एक प्रमुख विजेता होने के साथ आने वाली जिम्मेदारियों से कैसे निपटें। एक बार जब कोई खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम जीत लेता है तो यह लक्ष्यों का एक बड़ा रीसेट होता है। बहुत कम लोग इस समायोजन को कम समय में प्रबंधित करते हैं।

मुझे लगता है कि फ्रेंच संभवत: स्टेन के लिए एकल-दिमाग के काम के आसपास अपना सिर पाने के लिए थोड़ा जल्दी है, जिसकी आवश्यकता होगी, पांच सेट से अधिक भुगतने की क्षमता जो उसने पिछले 12 महीनों में ऑस्ट्रेलियाई ओपन से पहले और उसके दौरान दिखाई थी। एक स्लैम जीतने के लिए भारी ऊर्जा और ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छे समय में बहुत मुश्किल होता है जो फिर से उस विशाल मानसिक शक्ति और ताकत को दर्शाता है जो हमारे युग के शीर्ष तीन स्लैम विजेताओं के पास है।

कई वर्षों से राफा, रोजर और नोवाक की निरंतरता और उछाल की क्षमता वास्तव में सराहनीय है। बर्डिच शायद एक स्लैम जीतने के लिए काफी बहुमुखी नहीं है, लेकिन ड्रॉ में सभी खिलाड़ियों में से यह वह व्यक्ति है जो संभवतः राफा और नोवाक को एक के बाद एक हरा सकता है। जीतने के लिए उसकी कच्ची शक्ति को महसूस करने की थोड़ी कमी और आंदोलन की कठोरता को दूर करना होगा। उनका मूवमेंट बिग फोर जितना तरल नहीं है।

यह केवल बड़े चार के अंतिम सदस्य एंडी मरे को छोड़ देता है, जिन्होंने शानदार 12 महीनों के बाद ओलंपिक जीता, विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई, यूएस ओपन जीता और फिर अपनी विंबलडन जीत के साथ चुनौती का संकेत देने के लिए बहुत कम फॉर्म दिखाया। मिट्टी पर। किसी भी अन्य की तुलना में मिट्टी एक संवेग सतह है। पहले से ही काफी जीत के साथ कोई भी एक ठोस बढ़त के बिना फ्रेंच ओपन कभी नहीं जीतता है। क्ले एंडी की सबसे अच्छी सतह नहीं है फिर भी उसके पास इसके लिए एक उत्कृष्ट खेल है। हालांकि यह अभी देखा जाना बाकी है कि क्या उनकी पीठ की सर्जरी इतनी सफल रही है कि उन्हें बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के एक फिसलन वाली सतह पर हिलने-डुलने और ऊंची उछलती गेंदों को घुमाने और बंद करने की अनुमति मिली है।

अगर मैं एक सट्टेबाजी का आदमी होता तो इस साल पेरिस में क्ले कोर्ट स्विंग का समापन दो घोड़ों की दौड़ है। मुझे बहुत आश्चर्य होगा अगर अंतिम बाड़ कूदने वाले दो घोड़े नोवाक और राफा नहीं हैं और मुझे लगता है कि इस बार विजेता नोवाक जोकोविच के अलावा कोई नहीं होगा।

अब फ्रेंच ओपन में महिला के लिए यह बिल्कुल अलग कहानी है। मैं एक स्पष्ट पसंदीदा नहीं देख सकता। हमें लीड अप टूर्नामेंट देखने होंगे और देखना होगा कि पेरिस में जीतने के लिए कौन फॉर्म और मानसिकता हासिल कर रहा है। यह एक ऐसी सतह है जिस पर सेरेना हावी नहीं हो सकती क्योंकि वह कुछ अन्य पर हावी है और जैसा कि हमने अतीत में देखा है कि वह पेरिस में बहुत कमजोर हो सकती है।

इस समय संगति ना ली की ओर इशारा करती है और सिबुलकोवा ने अपने ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में अच्छी तरह से निर्माण किया है। जानकोविच और इवानोविच ने आत्मविश्वास की वापसी की है इसलिए अच्छा कर सकते हैं लेकिन मैं 20 खिलाड़ियों को देख सकता हूं जो महसूस करेंगे कि उनके पास एक शॉट है। इनमें से कई लीड अप में फीके पड़ जाएंगे और हम आत्मविश्वास को उभरते हुए देखना शुरू कर देंगे क्योंकि खिलाड़ी पेरिस में टूर्नामेंट जीतना शुरू करते हैं और लॉकर रूम पावर का निर्माण करते हैं, महत्वपूर्ण डर कारक, एक बढ़त जो एक खिलाड़ी को जीतने के लिए उनकी खोज में मदद करेगी फ्रेंच ओपन।

 

कॉपीराइट © 2013-2021 टेनिस4हर.कॉम | डेविड सैममेले