africaMahadev

ग्रैंड स्लैम टेनिस

जनवरी के अंत में टेनिस सत्र फिर से शुरू हुआ, जिसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलियन ओपन से हुई। शीर्ष पर वर्ष कौन समाप्त करेगा? यहां, हम अगले 12 महीनों में होने वाले सभी ग्रैंड स्लैम को देखते हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन (14 से 27 जनवरी)

नए साल का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में नीचे से आया था। टेनिस प्रशंसक पिछले साल के चैंपियन रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स को देखने की उम्मीद कर रहे थे जो उन्होंने 12 महीने पहले हासिल किया था। इस टूर्नामेंट और अन्य तीन शीर्ष टूर्नामेंटों के बीच एक मुख्य अंतर यह है कि यह ग्रैंड स्लैम मौसम की स्थिति के साथ सबसे भीषण है- क्योंकि यह ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों की ऊंचाई में खेला जाता है।

हालांकि, दोनों चैंपियनों को अंततः हटा दिया गया, क्योंकि फेडरर और विलियम्स दोनों फाइनल में जगह बनाने में विफल रहे। नोवाक जोकोविच ने पुरुषों का खिताब जीता, क्योंकि उन्होंने राफेल नडाल को सीधे सेटों में हराया। महिलाओं का खिताब नाओमी ओसाका के पास गया। उसने अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब अर्जित किया क्योंकि उसने पेट्रा क्वितोवा को दो सेटों से एक से हरा दिया।

फ्रेंच ओपन (26 मई- 9 जून)

सितारों को अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ फिर से भिड़ने से पहले कुछ महीने इंतजार करना होगा, क्योंकि फ्रेंच ओपन सीजन के लिए पर्दा उठाने के लगभग चार महीने बाद होता है। सुरम्य रोलैंड गैरोस फ्रेंच ग्रैंड स्लैम की मेजबानी करता है, और यह एकमात्र स्लैम है जो मिट्टी की सतह पर खेला जाता है। मिट्टी के राजा और पिछले साल के विजेता स्पेन के राफेल नडाल थे। महिला चैंपियन सिमोना हालेप थी।

नडाल ने दस बार फ्रेंच ओपन जीता है, एक ऐसी उपलब्धि जिसकी बराबरी न कभी हुई होगी, पिछले साल उसने फाइनल में डोमिनिक थिएम को सीधे सेटों में हराया था। हालेप ने अमेरिकी स्लोएन स्टीफेंस की कीमत पर अपना खिताब जीता।

विंबलडन (1-14 जुलाई)

साल का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा ग्रैंड स्लैम गर्मियों के मध्य में लंदन के विंबलडन में होता है। ग्रास टूर्नामेंट वर्ष का सबसे शानदार टूर्नामेंट है, और इसके साथ आने वाला इतिहास इस महत्व को दर्शाता है कि खिलाड़ी इसे रैंक करते हैं।

पिछले साल के असाधारण मुकाबले को जोकोविच ने जीता था, जिन्होंने अपना 13 वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। उन्होंने केविन एंडरसन में प्रतिस्पर्धा के अंडरडॉग को मात दी। दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में पहुंचने से टेनिस जगत को चौंका दिया, वह सीधे सेटों में हारने से बस एक कदम दूर था। महिलाओं का खिताब एंजेलिक कर्बर के पास गया जिन्होंने फाइनल में वापसी करने वाली सेरेना विलियम्स को हराया।

 

यूएस ओपन (26 अगस्त- 8 सितंबर)

वर्ष का अंतिम ग्रैंड स्लैम न्यूयॉर्क शहर और यूएस ओपन से आता है। फ्लशिंग मीडोज में एक हार्ड कोर्ट पर खेला जाने वाला ग्रैंड स्लैम सीजन का सबसे आकर्षक है, और सभी खिलाड़ी लाखों डॉलर की तलाश में होंगे जो खिताब जीतने के साथ आते हैं।

यह जोकोविच थे जिन्होंने फिर से राज्यों में सर्वोच्च शासन किया, क्योंकि उन्होंने अपने तीसरे यूएस ओपन खिताब का दावा किया, क्योंकि उन्होंने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराया था। महिलाओं का फाइनल एक भावनात्मक मामला था क्योंकि सेरेना विलियम्स एक ऐतिहासिक जीत की उम्मीद कर रही थीं, लेकिन अंततः अधिकारियों पर चिल्लाने के बाद सभी गलत कारणों से सुर्खियां बटोरीं। अंतिम विजेता नाओमी ओसाका थी, जो ग्रैंड स्लैम की पहली जापानी विजेता बनी, लेकिन विलियम्स की कार्रवाइयों ने उस पर भारी पड़ गया जो एक बड़ी उपलब्धि होनी चाहिए थी।

टेनिस सीजन अपने साथ एक सुखद अनुभव के साथ पैसे जीतने का एक शानदार मौका लेकर आता है। आप सबसे अच्छा प्राप्त कर सकते हैंNetBet . पर टेनिस के लिए बेटिंग ऑड्स, क्योंकि वे सभी प्रमुख घटनाओं को कवर करते हैं और आपको सबसे अच्छी कीमतें मिलेंगी।

कॉपीराइट © 2013-2021 टेनिस4हर.कॉम | डेविड सैममेले