bolracecomindia

युवा एथलीट और धूम्रपान: स्वस्थ भविष्य के लिए आदत डालें

धूम्रपान अमेरिका में मौत का प्रमुख कारण है, और धूम्रपान करने वाले युवा एथलीटों के लिए, आदत को लात मारना ज्यादातर लोगों के लिए इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। धूम्रपान आपकी व्यायाम करने की क्षमता को कम कर देता है, इसलिए यदि आप अपने चरम पर प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो छोड़ना आवश्यक है।

लगभग 90% धूम्रपान करने वाले18 साल की उम्र में पहली बार धूम्रपान करने की कोशिश की . इस चौंकाने वाले आंकड़े की स्पष्ट व्याख्या है: अगर हम समाज पर धूम्रपान के प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो हमें सबसे ज्यादा युवाओं की रक्षा करनी होगी। कोई भी युवा जो धूम्रपान करना शुरू करता है, वह खुद को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खोल रहा है, लेकिन युवा एथलीटों और धूम्रपान के लिए, जोखिम और भी गंभीर हैं। फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के अपने जोखिम को बढ़ाने के साथ-साथ आप खुद को प्रतिस्पर्धी नुकसान में भी डाल रहे हैं।

युवा एथलीट और धूम्रपान: सांख्यिकी

विशेष रूप से युवा एथलीटों में धूम्रपान को संबोधित करने वाले कई अध्ययन नहीं हैं, लेकिन कई परिणाम समस्या की सीमा को स्पष्ट करते हैं। एउपलब्ध साक्ष्यों की समीक्षाकॉलेज और हाई स्कूल की खेल भागीदारी और धूम्रपान पर पाया गया कि सामान्य तौर पर, जो लोग खेल में भाग लेते हैं, उनमें भाग न लेने वालों की तुलना में धूम्रपान करने की संभावना कम होती है।

हालांकि, अध्ययन अभी भी दिखाते हैं कि बड़ी संख्या में युवा एथलीट धूम्रपान करते हैं, भले ही गैर-एथलीटों की तुलना में इसकी संभावना कम हो। उदाहरण के लिए, एसीडीसी अध्ययन2001 और 2013 के बीच हाई स्कूल एथलीटों के बीच दहनशील और धुआं रहित तंबाकू के उपयोग की दरों को देखा। उन्होंने पाया कि 2013 में गैर-एथलीटों के 21.3% की तुलना में लगभग 18% हाई स्कूल एथलीटों ने दहनशील तंबाकू (सिगरेट और सिगार सहित) का उपयोग किया।

इन दो आंकड़ों के बीच का अंतर अन्य सबूतों के अनुरूप है, लेकिन युवा एथलीटों के लिए लगभग पांच में से एक धूम्रपान दर से पता चलता है कि अभी भी बहुत काम करना बाकी है।

युवा एथलीटों को धूम्रपान क्यों नहीं करना चाहिए

यदि आप शारीरिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो धूम्रपान एक भयानक विचार है। इसके कई कारण हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण इसका संबंध हैसिगरेट के धुएँ में पाया जाने वाला कार्बन मोनोऑक्साइड . यह रसायन आपकी लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़ जाता है, जो आपकी मांसपेशियों और आपके शरीर के सिस्टम में ऑक्सीजन ले जाने वाली होती हैं। इसका मतलब यह है कि धूम्रपान करने वालों की मांसपेशियों को धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम ऑक्सीजन मिलती है, और परिणामस्वरूप, वे व्यायाम के दौरान धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अधिक जल्दी थक जाते हैं।

युवा लोग और धूम्रपान: सांख्यिकी

यद्यपि युवा एथलीटों के पास गैर-एथलीटों की तुलना में धूम्रपान से बचने का अधिक कारण है, युवा धूम्रपान का मुद्दा उन किशोरों तक सीमित नहीं है जो प्रसिद्ध खिलाड़ी या खिलाड़ी बनने के सपने देखते हैं।

नेशनल यूथ टोबैको सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, हाई स्कूल के 9.3% छात्र वर्तमान में सिगरेट पीने वाले हैं। समय के साथ, धूम्रपान के रुझान सकारात्मक हैं - 2011 में धूम्रपान की दर 15.8% से कम है - लेकिन युवा धूम्रपान दरों को कम करने के लिए अभी भी बहुत काम करना बाकी है। मिडिल स्कूल के छात्रों में धूम्रपान करने की संभावना कम होती है, लेकिन उनके लिए आंकड़े एक समान कहानी बताते हैं: 2011 में 4.3% की तुलना में 2015 में 2.3% छात्र वर्तमान धूम्रपान करने वाले थे।

चूंकि धूम्रपान करने में साथियों का प्रभाव एक बड़ा कारक है, यह तथ्य कि बड़ी संख्या में हाई स्कूल के छात्र धूम्रपान करते हैं, निस्संदेह धूम्रपान करने वाले युवा एथलीटों की संख्या में एक भूमिका है।

धुंआ रहित तंबाकू और युवा एथलीट

अंत में, एक मुद्दा विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है। जबकि छात्र एथलीट गैर-एथलीट छात्रों जितना धूम्रपान नहीं करते हैं, वे वास्तव में धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं। पहले संदर्भित सीडीसी अध्ययन में पाया गया कि 5.9% गैर-एथलीटों ने धूम्रपान रहित तंबाकू का इस्तेमाल किया, जबकि 11.1% हाई स्कूल एथलीटों ने किया। हालांकि धुंआ रहित तंबाकू ज्वलनशील तंबाकू की तुलना में अधिक सुरक्षित है, एक छात्र एथलीट के रूप में सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन छोड़ देना चाहिए।

युवा एथलीटों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करना

युवा एथलीटों में अभी भी उच्च धूम्रपान दर और धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करने का उनका बढ़ता जोखिम इस बात को रेखांकित करता है कि युवाओं को तंबाकू मुक्त बनने में मदद करने के लिए बहुत काम करना है। भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम के साथ-साथ धूम्रपान करने वाले युवा एथलीट एथलेटिक रूप से प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता को प्रभावित कर रहे हैं। सभी शिक्षकों, अभिभावकों, प्रशिक्षकों और संबंधित छात्रों के लिए, युवा एथलीटों और धूम्रपान के बीच संबंध को समाप्त करना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होना चाहिए।

स्रोत:https://tobaccofreelife.org

कॉपीराइट © 2013-2021 टेनिस4हर.कॉम | डेविड सैममेले